ऑटोमोबाइल विज्ञान तकनीक

Apple iPhone Pro Max: Apple iPhone 16 सीरीज़ के लीक से डिज़ाइन में बड़े बदलाव का पता चला; यहाँ उन सबकी जाँच करें Apple के iPhone 16, iPhone 16 Pro Max में हो सकता है बड़ा बैटरी पैक

Apple iPhone Pro Max

एक लीक में Apple iPhone 16 सीरीज़ के डिज़ाइन में बदलाव का सुझाव दिया गया है।एपल केआईफोन 16 में 3,561 mAh और आईफोन 16 प्लस में 4,006 mAh की बैटरी दी जा सकती है। आईफोन 16 प्रो मैक्स में 4,676 mAh की बैटरी हो सकती है

Apple iPhone Pro Max: Apple iPhone 16 सीरीज़ को 2024 में शरद ऋतु के दौरान किसी समय लॉन्च करने के लिए निर्धारित किया गया है। हालाँकि, कुछ ही महीने बचे हैं, क्यूपर्टिनो-आधारित तकनीकी दिग्गज को नवीनतम लीक से एक बड़ा झटका लगा है, जिससे पता चलता है कि Apple iPhone 16 में बड़े पैमाने पर डिज़ाइन परिवर्तन होने की संभावना है। , आईफोन 16 प्लस, आईफोन 16 प्रो और आईफोन 16 प्रो मैक्स। एक्स पर एक पोस्ट में खुलासे किसी और ने नहीं बल्कि टिपस्टर सन्नी डिक्सन ने किए हैं और उन्होंने अपने दावों का समर्थन करने के लिए कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं।

Apple iPhone Pro Max: Machined blanks

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, तस्वीरें मशीनीकृत रिक्त स्थान की हैं, और ये वास्तव में परिधीय निर्माताओं को प्रदान की जाती हैं। वे निर्माताओं को उनके केस और अन्य एक्सेसरीज़ को डिज़ाइन करने के सटीक तरीके देने के उद्देश्य से काम करते हैं जो इन iPhones के साथ मेल खाएंगे। जब उपभोक्ता वास्तव में इन्हें हाथ में लेते हैं तो ये आयाम बिल्कुल सटीक होने चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सही तरह से फिट हों।

लीक हुई तस्वीरों से पता चलता है कि डिज़ाइन बदलने के मामले में Apple वास्तव में कितना आगे बढ़ चुका है।

Apple iPhone Pro Max: Action Button

सबसे बड़े बदलावों में से एक श्रृंखला के सभी फोन पर एक्शन बटन की उपस्थिति है। पिछले साल केवल iPhone 15 Pro और Pro Max उन्हें मिले थे – बटन ने पुराने म्यूट बटन की जगह ले ली थी। नया एक्शन बटन विशिष्ट कार्यों को करने के लिए एकल-बिंदु प्रविष्टि के रूप में कार्य कर सकता है। न केवल अंतिम उपयोगकर्ता के लिए, इस बटन से ऐप निर्माताओं को भी लाभ होगा क्योंकि वे अपने उत्पादों को तदनुसार तैयार कर सकते हैं।

एक्शन बटन के अलावा, हाल ही में iPhones पर कैप्चर बटन के रोल आउट के बारे में भी काफी चर्चा हुई है। वास्तव में यह किस उद्देश्य को पूरा करेगा यह अभी तक अज्ञात है, लेकिन यह कैमरे से जुड़ा हो सकता है, जैसा कि एक अन्य ऐप्पल लीकर ने बताया है वहां से पता लगाते हुए, फोर्ब्स की एक रिपोर्ट ने संकेत दिया कि यह बटन “मैन्युअल फोकस लॉक और एक कैमरा शटर” प्रदान कर सकता है।

Apple iPhone Pro Max: Battery

एपल केआईफोन 16 में 3,561 mAh और आईफोन 16 प्लस में 4,006 mAh की बैटरी दी जा सकती है। आईफोन 16 प्रो मैक्स में 4,676 mAh की बैटरी हो सकती है

अमेरिकी डिवाइसेज मेकर Apple की iPhone 16 सीरीज इस वर्ष की दूसरी छमाही में लॉन्च की जा सकती है। इस सीरीज में iPhone 16, iPhone 16 Plus, Phone 16 Pro और Phone 16 Pro Max शामिल हो सकते हैं। इन स्मार्टफोन्स के बारे में कुछ लीक से जानकारी मिली है। इस सीरीज के Pro मॉडल्स की बैटरी iPhone 15 सीरीज की तुलना में बड़ी हो सकती है। आईफोन 16 में 3,561 mAh की बैटरी और आईफोन 16 प्रो मैक्स में 4,676 mAh की बैटरी हो सकती है।  हालाँकि, Apple की आगामी स्मार्टफोन श्रृंखला और इसे संचालित करने वाले iOS 18 ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में एक के बाद एक लीक से अफवाहें फैली हुई हैं।Macrumors द्वारा उद्धृत Naver उपयोगकर्ता “yeux1122” की एक पोस्ट के अनुसार, iPhone 16 Pro Max में एक बड़ी बैटरी होगी और उम्मीद है कि यह “iPhone पर अब तक देखी गई सबसे लंबी बैटरी लाइफ” प्रदान करेगी।

Apple iPhone Pro Max: Specification

रिपोर्ट में कहा गया है कि iPhone 16 Pro मॉडल का डायमेंशन 149.6 mm x 71.45 mm x 8.25 mm हो सकता है. इसका वजन 194 ग्राम हो सकता है. वहीं, iPhone 16 Pro Max का आकार 163 mm x 77.58 mm x 8.25 mm होने की संभावना है. साथ ही यह 225 ग्राम वजन का हो सकता है.

इस स्मार्टफोन सीरीज के iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में अधिक हीटिंग की समस्या से निपटने के लिए Graphene मैटीरियल का इस्तेमाल किया जा सकता है। कम्पनीने आईफोन 15 सीरीज के महंगे मॉडल्स में टाइटेनियम फ्रेम का इस्तेमाल किया था, जिसकी थर्मल कंडक्टिविटी स्टेनलेस स्टील से कम होती है। इसके बाद iOS 17 अपडेट के साथ इन स्मार्टफोन्स में हीटिंग की समस्या कुछ कम हुई है। हाल ही में PhoneArena की रिपोर्ट में बताया गया था कि एपल की iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में ग्रेफाइट पैड्स के बजाय ग्रेफीन शीट का इस्तेमाल करने की योजना है। इस मैटीरियल से चिप से निकलने वाली हीट को दूर करने और स्मार्टफोन के टेम्परेचर को घटाने में आसानी होगी। नई आईफोन सीरीज के बारे में आगामी महीनों में अधिक जानकारी मिल सकती है।

हाल ही में एपल ने आईफोन की सेल्स में गिरावट का पूर्वानुमान दिया था। कंपनी की ओर से दिया गया कुल रेवेन्यू का पूर्वानुमान वॉल स्ट्रीट के अनुमान से कम था। एपल को चीन में स्मार्टफोन बिजनेस में गिरावट से बड़ा झटका लग सकता है। कंपनी के सेल्स में गिरावट होने की आशंका जताने के बाद इसके शेयर प्राइस में कमी हुई थी।

Category Specification
General Apple iPhone 16 Pro Max
In-Display Fingerprint Sensor
Display 6.9 inch, IPS LCD Screen, Galaxy S24 Ultra
Resolution: 1800 x 3200 pixels
Pixel Density:  460 PPI
Brightness: 2500 nits
Refresh Rate: 120 Hz
HDR  Display
Camera Dual Rear Camera: 48MP+48MP+12MP Triple Rear Camera With OIS
Rear Video Recording: 4k@60 fps UHD Video Recording
Front Camera: 12MP
Technical Apple Bionic A18 Pro Chipset
Processor: Hexa Core Processor
RAM: 8 GB + 8 GB Virtual RAM
Internal Memory: 128 GB
Memory Card Not Supported
Connectivity 4G, 5G, VoLTE
Bluetooth: v5.4
WiFi, NFC
USB-C: v4.0
Battery 4200mAH,
Fast Charging
15W MagSafe Wireless Charging

Apple iPhone Pro Max: Display

Young का दावा है कि एप्पल अगले साल और भी बड़े स्क्रीन साइज के फोन लेकर आ सकती है। इसमें iPhone 16 Pro 6.3-इंच और iPhone 16 Pro Max 6.9-इंच के साथ आ सकता है। वहीं, स्टैंडर्ड मॉडल्स के स्क्रीन साइज पहले की तरह ही रहने वाले हैं। इसके फाइनल स्पेसिफिकेशन्स 23 मई को लॉस एंजेलेस की डिस्प्ले वीक कांफ्रेंस में रिवील किये जा सकते हैं।

Apple iPhone Pro Max: Camera

iPhone 16 Pro Max कस्टमाइज्ड डिज़ाइन के साथ 48-मेगापिक्सल Sony IMX903 कैमरा सेंसर से लैस होगा। टिपस्टर के अनुसार, इसमें बेहतर कैमरा प्रदर्शन के लिए 14-बिट एनालॉग-टू-डिजिटल कनवर्टर (एडीसी) और डिजिटल गेन कंट्रोल (डीजीसी) की सुविधा होगी।