Site icon Trendy News All

BMW unveils new2024 स्वचालित क्लच सिस्टम का अनावरण किया जानिए !

BMW unveils new

BMW unveils new Specifications

बीएमडब्ल्यू ने बड़े एडीवी के लिए नए 

assist and slipperसिस्टम छह-स्पीड ट्रांसमिशन में क्लच और गियर परिवर्तन को स्वचालित करने के लिए दो इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्चुएटर्स का उपयोग करता है, BMW unveils newजिससे क्लच लीवर की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। होंडा के डीसीटी सिस्टम के समान, सवार शुरू करने के लिए बस थ्रोटल को घुमाते हैं और रुकने पर क्लच स्वचालित रूप से चालू हो जाता है।

BMW unveils newस्वचालित क्लच सिस्टम का अनावरण किया जानिए !

BMW unveils newस्वचालित गियरबॉक्स वाली मोटरसाइकिलें बाइक निर्माताओं के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही हैं, और बीएमडब्ल्यू मोटरराड ने ऑटोमेटेड शिफ्ट असिस्ट (एएसए) सिस्टम नामक स्वचालित क्लच पर अपना खुद का प्रदर्शन किया है। यह नया सिस्टम बीएमडब्ल्यू के मौजूदा मैनुअल गियरबॉक्स को बदलने के बजाय उसका पूरक है।

BMW unveils newबीएमडब्ल्यू का दावा है कि एएसए एक स्वचालित क्लच और गियर शिफ्टिंग तंत्र का उपयोग करके सवारी के अनुभव को सरल बनाता है, मैन्युअल गियर परिवर्तन की भावना से समझौता किए बिना।

सिस्टम छह-स्पीड ट्रांसमिशन में क्लच और गियर परिवर्तन को स्वचालित करने के लिए दो इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्चुएटर्स का उपयोग करता है, जिससे क्लच लीवर की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। होंडा के डीसीटी सिस्टम के समान, सवार शुरू करने के लिए बस थ्रोटल को घुमाते हैं और रुकने पर क्लच स्वचालित रूप से चालू हो जाता है

BMW unveils newजब सवार गियर लीवर को बदलता है, तो एक सेंसर गति का पता लगाता है और नियंत्रण इकाई को एक संकेत भेजता है। अतिरिक्त सेंसर इंजन की गति (आरपीएम) और क्लच एंगेजमेंट की निगरानी करते हैं। यह डेटा ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (टीसीयू) और इंजन कंट्रोल यूनिट (ईसीयू) को खिलाया जाता है, जो निर्बाध गियर परिवर्तन के लिए आदर्श क्लच दबाव निर्धारित करने के लिए मिलकर काम करते हैं।

BMW unveils newराइडर्स दो मोड के बीच चयन कर सकते हैं: मैन्युअल शिफ्टिंग के लिए ‘एम’ और बाइक के इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा नियंत्रित स्वचालित गियर परिवर्तन के लिए ‘डी’। ऑटोमेटेड शिफ्ट असिस्ट का एक फायदा एक आसान गियरशिफ्ट अनुभव है, जो पारंपरिक गियर शिफ्टर्स से जुड़े ‘शिफ्ट शॉक’ को कम करता है। हालाँकि बीएमडब्ल्यू ने यह नहीं बताया है कि किन मॉडलों में एएसए प्रणाली प्राप्त होगी, इसका उपयोग बीएमडब्ल्यू आर 1300 जीएस पर किए जाने की संभावना है।

हाल के वर्षों में कुछ मोटरसाइकिल निर्माताओं ने स्वचालित ट्रांसमिशन विकसित किया है। वर्तमान में बहुत कम लोगों के पास प्रोडक्शन बाइक से सुसज्जित एक बाइक है। यही कारण है कि बीएमडब्ल्यू मोटरराड अपने ऑटोमेटेड शिफ्ट असिस्टेंट (एएसए) की शुरुआत के साथ एक विशिष्ट वर्ग में शामिल हो गया है।

अपने पूरी तरह से स्वचालित ‘डी’ मोड में, एएसए वर्तमान सवारी मोड, इंजन की गति, थ्रॉटल स्थिति और लीन कोण के आधार पर स्वचालित रूप से गियर बदलता है। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को सिस्टम के सभी गियरबॉक्स कर्तव्यों को छोड़ना नहीं पड़ता है। मैनुअल ‘एम’ मोड सवारों को अकेले गियरशिफ्ट लीवर के साथ गियर बदलने की अनुमति देता है (क्विकशिफ्टर का उपयोग करने के समान)।

यह संक्षेप में एएसए है, लेकिन यह कैसे काम करता है और यह होंडा के डुअल-क्लच ट्रांसमिशन से कैसे अलग है? चलो पता करते हैं।

BMW unveils new BMW unveils newUnder the surface

BMW unveils newमैनुअल ट्रांसमिशन की तरह, एएसए क्लच को नियंत्रित करने के लिए हाइड्रॉलिक रूप से जुड़े मास्टर सिलेंडर और स्लेव सिलेंडर को नियोजित करता है, लेकिन राइडर द्वारा हैंड लीवर को संचालित करने के बजाय, एक इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्चुएटर स्वचालित रूप से क्लच स्लिप, जुड़ाव और डिसएंगेजमेंट को नियंत्रित करता है। यह बीएमडब्ल्यू को एएसए मॉडलों पर क्लच लीवर को पूरी तरह से खत्म करने की अनुमति देता है। हालाँकि, यह प्रक्रिया का सिर्फ एक हिस्सा है।

BMW unveils newजब इंजन नियंत्रण इकाई (ईसीयू) निर्धारित करती है कि स्थितियों के लिए अपशिफ्ट या डाउनशिफ्ट की आवश्यकता होती है, तो एक अन्य इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित एक्चुएटर गियरशिफ्ट लीवर को बायपास करता है और गियर परिवर्तन को ट्रिगर करता है। प्रक्रिया केवल ‘एम’ मोड में थोड़ी अलग है। जबकि ‘डी’ मोड क्लच और शिफ्ट एक्चुएटर्स को सिंक्रोनाइज़ करता है, मैनुअल मोड सिस्टम को राइडर के इनपुट के अनुकूल होने के लिए मजबूर करता है।

BMW unveils newजब उपयोगकर्ता गियरशिफ्ट लीवर लगाता है, तो ट्रांसमिशन इनपुट शाफ्ट और क्लच स्थिति की निगरानी करने वाले सेंसर ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (टीसीयू) को डेटा भेजते हैं, जो ईसीयू से भी जुड़ा होता है। यदि सवार द्वारा शुरू किया गया बदलाव वांछित गियर की स्वीकार्य रेव सीमा के भीतर होता है,

तो गियर परिवर्तन सीधे पूरा हो जाता है। यदि यह उन मापदंडों के बाहर शुरू किया गया है, तो एएसए संक्रमण को सुचारू कर देता है। यहां तक ​​कि मैन्युअल मोड में भी, यदि राइडर डाउनशिफ्ट करने से चूक जाता है, तो सिस्टम सक्रिय हो जाता है और किसी दिए गए गियर के लिए रेव्स बहुत कम होने पर इंजन को रुकने से रोकने के लिए स्वचालित रूप से गियर परिवर्तन पूरा कर लेता है।

जर्मन मार्के का दावा है कि प्रत्येक शिफ्ट स्वचालित और मैन्युअल दोनों मोड में “तेज़, सटीक, रेव- और लोड-अनुकूलित” है। लंबी दूरी की यात्रा से लेकर ऑफ-रोडिंग तक, खड़ी पहाड़ी की शुरुआत से लेकर टू-अप राइडिंग तक, बीएमडब्ल्यू ऐसे कई उदाहरणों का हवाला देता है जहां स्वचालित ट्रांसमिशन से सवारियों को फायदा होता है। बेशक, शुरुआती लोगों के दिमाग में भी आता है, लेकिन अभी तक, ब्रांड केवल बॉक्सर इंजन (प्रसिद्ध बिग-बोर) पर एएसए की सुविधा देने की योजना बना रहा है। दुर्भाग्यवश, इसमें यह निर्दिष्ट नहीं किया गया है कि कौन से मॉडल स्वचालित गियरबॉक्स प्राप्त करेंगे और न ही एएसए-आउटफिट वाला मॉडल डीलरों तक कब पहुंचेगा

BMW unveils new Same difference?

बीएमडब्ल्यू का ऑटोमेटेड शिफ्ट असिस्टेंट होंडा के डुअल-क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) के समान उद्देश्यों को साझा करता है, लेकिन दोनों सिस्टम उन लक्ष्यों को बहुत अलग तरीकों से पूरा करते हैं। जबकि एएसए एक क्लच पैक का उपयोग करता है, डीसीटी दो सुविधाओं का उपयोग करता है।

एक पैक विषम संख्या वाले गियर (1, 3, और 5) से मेल खाता है जबकि दूसरा सम संख्या वाले गियर (2, 4, और 6) से मेल खाता है। दोनों बारी-बारी से काम करते हैं, जो गियर ट्रांज़िशन को सुचारू बनाता है। उदाहरण के लिए, जब डीसीटी निर्धारित करता है कि तीसरे से चौथे गियर में बदलाव आवश्यक है, तो यह परिवर्तन करने से पहले चौथे गियर को सक्रिय करता है। यह चौथे गियर को पूरी तरह से संलग्न करने के बाद ही तीसरा गियर जारी करता है, जिसके परिणामस्वरूप निर्बाध बदलाव होता है।

तो फिर कमियां क्या हैं? खैर, क्योंकि डीसीटी सिस्टम को दो क्लच पैक की आवश्यकता होती है, वे अक्सर पूरी तरह से मैनुअल ट्रांसमिशन की तुलना में भारी और भारी होते हैं। दूसरी ओर, डीसीटी मॉडल अक्सर ग्रिप-माउंटेड स्विच/पैडल शिफ्टर्स के माध्यम से मैन्युअल शिफ्टिंग की पेशकश करते हैं।

एएसए डीसीटी के लिए एक स्पष्ट विकल्प का प्रतिनिधित्व करने के साथ, यह देखना दिलचस्प होगा कि बीमर प्रेमी और बड़े पैमाने पर मोटरसाइकिल जनता बीएमडब्ल्यू के स्वचालित ट्रांसमिशन को कैसे प्राप्त करते हैं।

BMW unveils new BMW R 1300 GS Engine

 

BMW unveils newजब आर-मॉडल जीएस के बारे में बात की जाती है, तो आपको बड़े बॉक्सर इंजन से शुरुआत करनी होगी। उस क्षैतिज रूप से विपरीत जुड़वां ने 43 वर्षों तक मॉडल को परिभाषित किया है। इसकी व्यापक शक्ति और टॉर्की आउटपुट चरित्र साहसिक मोटरसाइकिल की मांगों के अनुकूल है।

अब, अधिक कॉम्पैक्ट समग्र आयामों में सटीक 1,300 सीसी का विस्थापन होता है जो पहले से कहीं अधिक जीएस पावर प्रदान करता है। कितनी शक्ति? ए ने 7,750 और 110 एलबी.-फीट पर 145 एचपी का दावा किया। 6,500 पर टॉर्क का. यह वृद्धि बड़े पैमाने पर 106.5 x 73.0 मिमी के नए सिलेंडर आयामों से आती है –

बोर में 4 मिमी की वृद्धि और स्ट्रोक पर 3 मिमी की कमी। बड़ा बोर क्षेत्र बड़े वाल्वों (44 मिमी इनटेक और 35.6 मिमी निकास) के लिए जगह बनाता है, और नए कैमरे नए इंजन को सर्वश्रेष्ठ सांस लेने में मदद करते हैं। नए आउटपुट नंबर 9 एचपी और 5 एलबी.-फीट हैं। पिछली 1,250cc मिल से अधिक। बीएमडब्ल्यू का कहना है कि 3,600 और 7,800 आरपीएम के बीच न्यूनतम 96 पौंड-फीट है। उपलब्ध टॉर्क का.

BMW unveils newNew Underslung Transmission

गियरबॉक्स को क्रैंकशाफ्ट के नीचे स्थानांतरित किया गया है और इंजन केस में एकीकृत किया गया है। इससे इंजन का वजन 8.6 पाउंड कम हो गया, और पूरे ड्राइवट्रेन से कुल 14.3 पाउंड की कटौती हुई। परिवर्तन से इंजन की लंबाई भी कम हो जाती है और छोटे ट्रांसमिशन शाफ्ट की अनुमति मिलती है। अब जो द्रव्यमान बचा है उसे बेहतर संचालन के लिए गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के करीब केंद्रित किया गया है। गीले क्लच में यांत्रिक सहायता और स्लिपर फ़ंक्शन होते हैं। वैकल्पिक शिफ्ट असिस्टेंट प्रो की अप-एंड-डाउन क्विकशिफ्ट क्रिया को अधिक सटीक कहा जाता है और टॉर्सनल-मैग्नेट सेंसर/सिग्नल ट्रांसमीटर के कारण यह अधिक प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करता है।

बेहतर स्थायित्व के लिए घूर्णन द्रव्यमान के विक्षेपण को कम करने के लिए कम कोणों के साथ बड़े सार्वभौमिक जोड़ों की सुविधा के लिए ड्राइवशाफ्ट और रियर एक्सल असेंबली को फिर से डिजाइन किया गया है। एक लंबा रियर एक्सल स्टब पहिये को स्थापित करने और हटाने में आसान बनाता है।

BMW unveils newNew Steel Frame and Aluminum Subframe

BMW unveils newएक नया स्टील शीट-मेटल फ्रेम अधिक कॉम्पैक्ट पैकेज में चेसिस की कठोरता को बढ़ाता है। पिछले मॉडल के ट्यूबलर-स्टील सबफ़्रेम को डाई-कास्ट एल्यूमीनियम इकाई से बदल दिया गया है। यह जीएस को एक छोटा और पतला पिछला हिस्सा देता है जो कि सख्त भी है। यह कठोरता सवारी की सटीकता और स्थिरता को बढ़ाती है।

Exit mobile version